Award

थियेटर कलाकार संजना कपूर को मिला फ्रांस का विशेष सम्मान

संजना कपूर
थिएटर जानी-मानी हस्ती संजना कपूर को थिएटर के क्षेत्र में दिए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रतिष्ठित फ्रांसीसी सम्मान शेवेलियर डन्स लोर्रे देस आर्ट्स एट देस लेट्रेस (नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स) Chevalier dans lOrdre des Arts et des Lettres (Knight of the Order of Arts and Letters) से सम्मानित किया गया। वह दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता शशि कपूर की पुत्री हैं।

1957 में संस्कृति मंत्रालय द्वारा स्थापित ये सम्मान फ्रांस की सरकार का विशेष सम्मान है, जिसे राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना कला और साहित्य के क्षेत्र में अपनी रचनात्मकता से अलग पहचान रखने वाले या अपने योगदान से फ्रांस सहित दुनिया भर में कला और साहित्य को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया जाता है।

ग्रैमी अवार्ड्स 2020 की हुई घोषणा: जाने किसे मिला कौन-सा अवार्ड

ग्रैमी अवार्ड्स
लॉस एंजिल्स के स्टेपल्स सेंटर में 26 जनवरी, 2020 को आयोजित समारोह के दौरान 62 वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स की घोषणा की गई। इस शो को गायक-गीतकार एलिसिया कीज़ ने होस्ट किया था। इसे 1 अक्टूबर, 2018 से 31 अगस्त, 2019 तक चलने वाली पात्रता वर्ष की सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्डिंग, कम्पोजीशन और कलाकार के लिए चुना गया था।

ग्रैमी अवार्ड्स 2020 के विजेताओं की पूरी सूची नीचे दी गई है:-

Sl. No.
श्रेणी
विजेता
1.
एल्बम ऑफ़ द इयर
व्हेन वी ऑल फॉल अस्लीप (बिली इलिश)
2.
रिकॉर्ड ऑफ़ द इयर
बैड गाय (बिली इलिश)
3.
बेस्ट न्यू आर्टिस्ट
बिली इलिश
4.
बेस्ट रैप एल्बम
इगोर (टायलर द क्रिएटर)
5.
बेस्ट आर&बी एल्बम विनर
वेंचुरा (एंडरसन पाक)
6.
बेस्ट रैप सॉन्ग
ए लॉट
7.
बेस्ट कंट्री एल्बम
व्हाइल आई एम लिव इ (तान्या टकर)
8.
सॉन्ग ऑफ़ द इयर
बैड गाय (बिली इलिश ओ'कोनेल और फिननीस ओ'कोनेल)
9.
बेस्ट रॉक एल्बम
सोशल कूस (केज द एलिफेंट)
10.
बेस्ट रॉक सॉन्ग
दिस लैंड (गैरी क्लार्क जूनियर)
11.
बेस्ट डांस / इलेक्ट्रॉनिक एल्बम
नो जियोग्राफी (द कैमिकल ब्रदर्स )
12.
प्रोडूसर ऑफ़ द इयरक्लासिक
ब्लैंटन अलस्पॉज़
13.
बेस्ट म्यूजिक वीडियो
ओल्ड टाउन रोड
14.
बेस्ट कंट्री सॉन्ग
ब्रिंग माय फ्लॉवर्स नाऊ
15.
बेस्ट फोक एल्बम
पैटी ग्रिफिन
16.
बेस्ट कॉमेडी एल्बम
स्टिक्स एंड स्टोन्स (डेव चैपल)


71 वें गणतंत्र दिवस परेड में असम की झांकी ने जीता प्रथम पुरस्कार

गणतंत्र दिवस परेड
इस वर्ष की गणतंत्र दिवस परेड में शामिल राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों में असम की झांकी को प्रथम पुरस्कार दिया गया। असम की झांकी का विषय "अद्वितीय शिल्प कौशल और संस्कृति की भूमि" (“Land of unique craftsmanship and culture”) था, जिसमे बांस और बेंत के काम को दर्शाया गया और क्षत्रिय नर्तकियों द्वारा भोर्तल नृत्य प्रस्तुत किया गया था। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गणतंत्र दिवस परेड़ 2020 में शामिल सर्वश्रेष्‍ठ झांकियों को पुरस्कार प्रदान दिए गए।

ओडिशा और उत्तर प्रदेश की झांकियां दूसरे स्थान पर रहीं। ओडिशा की झांकी में भगवान लिंगराज की रूकना रथ यात्रा प्रदर्शित की गई थी, जबकि उत्‍तरप्रदेश की झांकी में राज्‍य की सांस्‍कृतिक और धार्मिक विरासत को दर्शाया गया था।

राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और जल शक्ति मिशन की झांकियों को मंत्रालयों और विभागों की झांकियों में  सबसे श्रेष्‍ठ का पुरस्कार दिया गया। केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) को उसकी झांकी कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी के लिए विशेष पुरस्‍कार दिया गया

साहित्य अकादमी ने 2019 के साहित्य अकादमी पुरस्कारों की कि घोषणा

साहित्य अकादमी ने 23 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की।कविता की सात पुस्तकों, चार उपन्यासों, छह लघु कथाओं, तीन निबंधों और एक-एक गैर-काल्पनिक उपन्यास, आत्मकथा और जीवनी को साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 मिला है। इस वर्ष के नेपाली भाषा के पुरस्कार की घोषणा बाद में की जाएगी ।

सभी भाषाओं और शैली श्रेणियों के विजेताओं की पूरी सूची नीचे तालिका में दी गई है।
S.Noभाषाशीर्षक और शैलीलेखक
 1असमियाचाणक्य (उपन्यास)डॉ जयश्री गोस्वामी महंत 
 2बंगालीघुमेर दरजा थेले (निबंध)चिन्मय गुहा
 3
  
बोडोआखाइ आथुमनिफ्राय (कविता )फूकन चौधरी बसुमतारी
 4डोगरीबंदरालता दर्पण (निबंध)ओम शर्मा जंदरीयारी
 5 अंग्रेजी
  
  An
  Era of Darkness (गैर काल्पनिक कथा)
 शशि थरूर 
  6गुजरातीमोजमा रेवुं रे (निबंध)रतिलाल बोरिससागर 
 7  हिंदीछीलते हुए अपने को (कविता )  नंद किशोर आचार्य
 8कन्नड़कुड़ी एसारू (आत्मकथा )विजया 
 9कश्मीरीअख़ याद अख़ कयामत (लघु कथा)अब्दुल अहद हज़िनी 
10
  
कोंकणीThe
Words (कविता )
नीलबा ए. खांडेकर
11मैथिलीजिनगीक ओरिआओन करैत  (कविता )कुमार मनीष अरविंद 
12मलयालमअचन पिरन्ना वीदु (कविता )वी मधुसूदनन नायर 
13मणिपुरीई अमादी अदुनगीगी ईठत (उपन्यास) एल. बीरमंगल सिंह (बेरिल थंगा) 
14मराठीकदाचित अजूनही (कविता )अनुराधा पाटिल 
15ओडियाभास्वती
(लघु कथा)
तरुण कांति मिश्रा 
16पंजाबीअंतहीन
(लघु कथा)
कृपाल कजाक 
17
  
राजस्थानीबारीक बात
(लघु कथा)
रामस्वरूप किसान
18संस्कृत
  
  प्रज्ञाचाक्षुषम्
  (कविता )  
  पन्ना मधुसूदन 
 19संथालीसिसिरजली
(लघु कथा)
काली चरण हेम्ब्रम 
 20सिंधीजीजल
(लघु कथा)
ईश्वर मुरजानी 
 21तमिलसूल
(उपन्यास)
चौधरी  धर्मन 
22तेलुगुसेप्ताभूमि
(उपन्यास)
बंदी नारायण स्वामी 
 23उर्दू
  
  सवनेह-सर सैयद : एक बाज़दीद (जीवनी )   शफी किदवई 

पुरस्कार के रूप में तांबे की पट्टिका,  एक शॉल और एक लाख रूपया नकद राशि दी जाएगी। ये पुरस्कार साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित साहित्य उत्सव  के दौरान 25 फरवरी 2020 को नई दिल्ली में एक विशेष समारोह में इन पुस्तकों के लेखकों को प्रदान किया जाएगा। 


बीबीसी ने बेन स्टोक्स को चुना 2019 का स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर

बेन स्टोक्स
इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर बेन स्टोक्स को बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर 2019 चुना गया है। स्टोक्स इस पुरस्कार के लिए 2005 में एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद चुने गए पहले क्रिकेटर हैं।

बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था, जिसकी बदौलत इंग्लैंड 2019 में पहली बार विश्व कप विजेता बना था। उन्हें ये पुरस्कार प्रिंसेस रॉयल, मैनचेस्टर यूनाइटेड और स्कॉटलैंड के पूर्व फुटबॉलर डेनिस लॉ द्वारा दिया गया ।

टोनी एन सिंह ने जीता मिस वर्ल्ड 2019 का ताज

टोनी एन सिंह

जमैका की रहने वाली टोनी एन सिंह को लंदन में आयोजित मिस वर्ल्ड 2019 कार्यक्रम में विश्व सुंदरी का ताज पहनाया गया। उन्हें 2018 की मिस वर्ल्ड रही मेक्सिको की वनेसा पोंस ने ने ताज पहनाया। इस प्रतियोगिता में फ्रांस की ओपेली मेजीनो दूसरे और भारत की सुमन राव तीसरे स्थान पर रही। मिस वर्ल्ड 2019 प्रतियोगिता का यह 69वां संस्करण था जिसमे 120 देशों की सुन्दरियों ने खिताब के लिए अजमाइश की थी।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय जम्मू और कश्मीर को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेगा सम्मानित

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर 
केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को चुना गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने PMGSY-II के तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 878.53 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 783.88 किलोमीटर लम्बे मार्ग को कवर करते हुए 147 सड़क और पुल परियोजनाओं को मंजूरी दी है। दस साल के रखरखाव के साथ मौजूदा सड़क बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए पूरी सड़क की लंबाई को मंजूरी दी गई है।

 परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल: गिरीश चंद्र मुर्मू
टाइम ने ग्रेटा थनबर्ग को चुना 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर
स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग
स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को टाइम मैगज़ीन ने 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया गया है। ग्रेटा थनबर्ग स्वीडिश छात्रा हैं जिन्होंने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अपनी बातों से दुनियाभर के लोगो को प्रेरित किया और अपनी "#FridaysForFuture" मुहिम के लिए लोकप्रिय हुई थी। वह 1927 से शुरू हुए टाइम मैगज़ीन पुरस्कार के लिए नामित होने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं।

प्रियंका चोपड़ा को माराकेच फिल्म महोत्सव में किया गया सम्मानित

भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा
भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को प्रसिद्ध जेमा एल फना स्क्वायर में आयोजित माराकेच फिल्म महोत्सव में सम्मानित किया गया। प्रियंका चोपड़ा को सिनेमा में उनके दो दशक से किए जा रहे महतवपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। प्रियंका के अलावा अवॉर्ड समारोह में हॉलीवुड अभिनेता रॉबर्ट रेडफोर्ड, मोरक्को की अभिनेत्री मूना फत्तेउ और फ्रेंच फिल्ममेकर बरट्रैंड तावेर्निएर अन्य लोगों कई सितारों को सिनेमा में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

ओडिशा ने जगा मिशन के लिए जीता वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड

जगा मिशन ( Jaga Mission)
ओडिशा को ओडिशा लाइववेबल हैबिटेट मिशन (OLHMकहे जाने वाले जगा मिशन ( Jaga Mission) के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड के कांस्य पुरस्कार से पुस्कृत किया गाया हैं, जो कि झुग्गी भूमि से सबंधित मिशन है, जिसमे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लाखों शहरी-गरीब लोगों के लाभ के लिए कार्य किया जाता है। ये पुरस्कार ब्रिटेन की संस्था वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा दिया जाता हैं, जिसे दुनिया भर में नवाचार आवास परियोजनाओं को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है।

 परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • ओडिशा की राजधानी: भुवनेश्वर; राज्यपाल: गणेशी लाल
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री : नवीन पटनायक

गुलू मीरचंदानी को CEAMA ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया सम्मानित

गुलू मीरचंदानी
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने गुलू मीरचंदानी को "लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड" से सम्मानित किया है। गुलू मीरचंदानी Mirc Electronics Ltd. (ओनिडा) के संस्थापक अध्यक्ष हैं। उन्हें कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में उनके व्यापक योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। वह तीन दशकों से भी अधिक समय से कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के साथ जुड़े हुए है।

इथियोपिया के PM को नोबेल शांति पुरस्कार से किया गया सम्‍मानित

इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद
इथियोपिया के प्रधान मंत्री अबी अहमद को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सहयोग में योगदान के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार अब तक प्रदान किया गया 100वां पुरस्‍कार था। नोबेल शांति पुरस्कार के रूप में एक प्रमाणपत्र, स्वर्ण पदक और 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (850,000 यूरो) का चेक दिया जाता है। नोबेल कमेटी ने अक्टूबर में इथियोपिया और इरीट्रिया के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष को सुलझाने के प्रयासों में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को सम्मानित करने की घोषणा की थी।
परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • इथियोपिया की राजधानी: अदीस अबाबा; मुद्रा: इथियोपियाई बीर

अबू धाबी बना दुनिया का प्रमुख खेल पर्यटन स्थल

अबू धाबी बना दुनिया का प्रमुख खेल पर्यटन स्थल

ओमान के मस्कट में आयोजित किए जा रहे विश्व यात्रा पुरस्कार (WTA) के 26वें संस्करण में अबू धाबी (यूएई) को  वर्ल्डस लीडिंग स्पोर्ट्स टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में चुना गया है। यह लगातार 7वां मौका है जब अबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार इस साल अबू धाबी को मिले प्रतिष्ठित पुरस्कारों में नवीनतम है, जिसमें WTA के पश्चिम एशिया संस्करण में लीडिंग बिज़नेस टूरिज्म डेस्टिनेशन, और ब्रिटेन के सेलिंग ट्रैवल एजेंट्स, च्वाइस अवार्ड्स में बेस्ट सिटी ब्रेक के रूप में चुना जाना शामिल है।

परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-



  • यूएई के राष्ट्रपति: खलीफा बिन जायद अल नाहयान 
  • यूएई की राजधानी:  अबू धाबी 
  • यूएई की मुद्रा: संयुक्त अरब अमीरात दिरहम

  • दक्षिण अफ्रीका की ज़ोजि़बिनी टुन्‍ज़ी बनी मिस यूनिवर्स 2019

    मिस यूनिवर्स 2019

    दक्षिण अफ्रीका की ज़ोजिबिनी टुन्ज़ी को अमेरिका के अटलांटा में मिस यूनिवर्स 2019 का ताज पहनाया गया। टुन्‍ज़ी ने 68वीं मिस यूनिवर्स खिताब जीतने के लिए दुनिया भर की 90 से अधिक प्रतिभागियों को हराया । इस प्रतियोगिता में प्‍यूर्टो रिको मेडिसन एंडरसन उप-विजेता रहीं। सुश्री टुन्ज़ी को ताज पहनाने वाली फिलीपींस की कैटरियोना ग्रे, 2018 मिस यूनिवर्स खिताब की विजेता थीं।


    8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार

    8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार

    सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले फोटो प्रभाग ने 8वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कारों के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं। प्रभाग हर साल फोटोग्राफी के माध्यम से कला, संस्कृति, विकास, विरासत, इतिहास, जीवन, लोक, समाज, और परंपरा को जैसे विभिन्न आयामों बढ़ावा देने के लिए और देश भर में पेशेवर और अमेचर फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करने के लिए ये पुरस्कार प्रदान करता है।

    राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं:-
    • लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार,
    • व्यावसायिक फ़ोटोग्राफ़र पुरस्कार
    • अमेचर फ़ोटोग्राफ़र पुरस्‍कार
    लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए रु. 3,00,000/- का नकद पुरस्कार दिया जाता है। व्यावसायिक फ़ोटोग्राफ़रों के लिए इस वर्ष का विषय 'जीवन और जल' है। व्यावसायिक श्रेणी के तहत पुरस्कार 1,00,000 / - रुपये के नकद पुरस्कार के साथ एक ‘वर्ष का व्यावसायिक फोटोग्राफर’ पुरस्कार और 50,000 / - रु. प्रत्येक के नकद पुरस्कार के साथ पांच विशेष उल्लेख पुरस्कार हैं। अमेचर फ़ोटोग्राफ़रों के लिए इस वर्ष की थीम 'भारत की सांस्कृतिक विरासत' है। अमेचर श्रेणी के तहत पुरस्कारों में एक 75,000/- के नकद पुरस्कार के साथ ‘वर्ष का अमेचर फोटोग्राफर’ का पुरस्कार और 30,000/- के नकद पुरस्कार के साथ पाँच विशेष उल्लेख पुरस्कार हैं।

    राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2019

    राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद 
    राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नर्सिंग कर्मियों राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड्स 2019 के तहत 36 पुरस्कार प्रदान किए। 

    यह पुरस्कार केरल के कोझीकोड की स्वर्गीय लीनी सजेश को दिया गया, जिनकी केरल में निपाह वायरस से संक्रमित रोगी की देखभाल के दौरान मृत्यु हो गई।

     यह पुरस्कार उनके पति सजेश को दिया गया। 

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ वर्ष घोषित किया है। वर्ष 2020 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200वीं जयंती भी है, जिनके नाम पर ये पुस्कार दिया जाता है। 

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • 12 मई अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है।

    "शिल्पा शेट्टी ऐप" बनी वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ गूगल प्ले ऐप

    "शिल्पा शेट्टी ऐप" -गूगल प्ले ऐप

    बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की फिटनेस ऐप "शिल्पा शेट्टी ऐप" को गूगल प्ले की 2019 की सर्वश्रेष्ठ ऐप के लिए चुना गया हैं। ऐप को 'व्यक्तिगत विकास' की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया।

    न्यूजीलैंड को MCC के स्प्रिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड से किया गया सम्मानित


    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम
    न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

     न्यूजीलैंड टीम को जुलाई 2019 में लॉर्ड्स में ICC विश्व कप के फाइनल मैच में विवादास्पद परिस्थितियों में हार के वाबजूद स्पोर्ट्समेनशिप दिखाने लिए सम्मानित किया गया ।

    मार्टिन-जेनकिंस एमसीसी के पूर्व अध्यक्ष और टेस्ट मैचों में बीबीसी के विशेष कमेंटेटर थे

    'जोकर' फेम जोकिन फीनिक्स को दिया गया PETA का 'पर्सन ऑफ द ईयर' अवार्ड

    'पर्सन ऑफ द ईयर' -'जोकर' फेम जोकिन 

    'जोकर' के नाम से प्रसिद्ध अमेरिकी स्टार जोकिन राफेल फीनिक्स को PETA (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) के 'पर्सन ऑफ द ईयर' 2019 अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

    जोकिन फीनिक्स तीन साल की उम्र से ही शाकाहारी रहे है और उन्होंने काफी लंबे समय से PETA के समर्थक रहे है। 
    उन्होंने हाल ही में टाइम्स स्क्वायर और सनसेट बिलबोर्ड द्वारा प्रदर्शित PETA के एक विज्ञापन "वी आर एनिमल" में अभिनय किया था जो कि जंगली-जानवरों के सर्कसों को प्रतिबंधित करने के लिए था।

    अरुण जेटली को ET लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

    अरुण जेटली - ET लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

    पूर्व वित्त मंत्री (स्वर्गीय) अरुण जेटली को लोक सेवा 2019 के लिए इकोनॉमिक टाइम्स (ET) लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार अरुण जेटली की पत्नी संगीता जेटली दिया गया।

    अरुण जेटली ने पूर्व वित्त मंत्री के अलावा भारत के कई मंत्रालयों का कार्यभार संभाला था जिसमे मई 2014 से मई 2019 तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, मार्च 2017 से सितंबर 2017 तक रक्षा मंत्री, नवंबर 2014 से जुलाई 2016 तक सूचना और प्रसारण मंत्री, जुलाई 2003 से मई 2004 तक कानून और न्याय मंत्री और अक्टूब 1999 से सितंबर 2000 तक और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री शामिल हैं।

    मुंबई रेलवे सेंट्रल बना देश का पहला 'ईट राइट स्टेशन'


    मुंबई रेलवे सेंट्रल 

    मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को पिछले साल शुरू किए गए 'ईट राइट इंडिया' अभियान के तहत भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा चार 4 स्टार रेटिंग सहित 'ईट राइट स्टेशन' टैग से प्रमाणित किया गया हैं।

     "ईट राइट स्टेशन" टैग पाने वाला मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन देश का पहला स्टेशन बन गया है।


    इस अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ एवं उत्तम आहार उपलब्ध कराना है। 'ईट राइट इंडिया' अभियान 'ईट हेल्दी' और 'ईट सेफ' के दो व्यापक विषयों पर आधारित है। इसका उद्देश्य नागरिकों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना, प्रोत्साहित करना और सक्षम बनाना है।

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • FSSAI की स्थापना: अगस्त 2011
    • FSSAI अधिनियम: खाद्य और मानक अधिनियम, 2006
    • FSSAI मुख्यालय: नई दिल्ली
    • FSSAI की अध्यक्षा: रीता तेवतिया
    • FSSAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी: श्री पवन कुमार अग्रवाल

    . लियोनेल मेस्सी ने छठी बार Ballon d’Or जीता
    लियोनेल मेस्सी 
                                                             लियोनेल मेसी ने पेरिस में लिवरपूल के डिफेंडर विर्गिल वैन डेजक को पछाड़कर एक समारोह में छठा मेंस    Ballon d’Or पुरस्कार जीता।
    • 32 वर्ष की आयु मेंयह 2015 के बाद से मेसी का पहला Ballon d’Or है और उनका छठा समग्र रूप से वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से एक कदम आगे हैंजो मतदान में तीसरे स्थान पर रहे।
    • बार्सिलोना नंबर 10 ने पहले अपना पांचवां Ballon d’Or 2015 में जीतने से पहले 2009, 2010, 2011 और 2012 में पुरस्कार जीता था।

    टोनी जोसेफ ने जीता 2019 का शक्ति भट्ट पुरस्कार

    शक्ति भट्ट पुरस्कार

    अंग्रेजी लेखक टोनी जोसेफ ने 12वां 'शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज' जीता है। उन्हें 2018 में लिखी उनकी पुस्तक "Early Indians: The Story of Our Ancestors and Where We Came From" के पुरस्कार दिया गया हैं। 

    इस पुरस्कार की स्थापना 2008 में  की गई थी जिसमें एक ट्रॉफी और 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। 

    पुस्तक छह विषयों में किए गए अनुसंधान जरिए दक्षिण एशिया के लोगों के बारे में बताती हैं, जिसमें नए डीएनए साक्ष्य भी शामिल हैं।

    पर्यावरण पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए दिए गए पुरस्कार

    पर्यावरण पर लघु फिल्म

    पर्यावरण मंत्रालय ने पर्यावरण पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार दिए |
     मिन्स्ट्री और सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) द्वारा आयोजित समारोह में पर्यावरण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रवि अग्रवाल द्वारा कई स्कूली छात्रों और पेशेवरों को उनके वृत्तचित्र और फिल्मों के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया |

    प्राप्त 345 प्रविष्टियों में से, 90 फिल्मों को जूरी के समक्ष स्क्रीनिंग के लिए नामांकित किया गया था | 

    जिसमें फिल्म निर्देशक रमेश सिप्पी, राहुल रवैल और मंजू बोरा शामिल थे, जिन्होंने अंतिम पुरस्कार विजेताओं का चयन किया था |

     चार दिवसीय ग्रीन फेस्टिवल का उद्घाटन सांसद सुरेश प्रभु ने किया, जिन्होंने जूरी की अध्यक्षता की थी |


    पार्टिकल्स ने IFFI 2019 में गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता
    गोल्डन पीकॉक अवार्ड 
     ब्लेस हैरिसन द्वारा निर्देशित और एस्टेले फिएलॉन द्वारा निर्मित पार्टिकल्स ने भारत के 50 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है, जो 28 नवंबर, 2019 को गोवा में संपन्न हुआ।
    • गोल्डन पीकॉक अवार्ड में 40 लाख रुपये का नकद पुरस्कार जो कि निर्देशक और निर्माता के बीच समान रूप से साझा किया जाता है तथा एक ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।
    • सेउ जॉर्ज को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार मिला
    • उषा जाधव को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (महिला) का पुरस्कार मिला
    रॉयल एयरोनॉटिकल सोसाइटी ने DRDO प्रमुख रेड्डी को आनरेरी फैलोशिप से किया सम्मानित

    DRDO प्रमुख रेड्डी 

    लंदन की रॉयल एयरोनॉटिकल सोसाइटी (RAeS) ने वर्ष 2019 के द आनरेरी फैलोशिप ऑफ़ द सोसायटी सम्मान से DRDO के अध्यक्ष और रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव जी. सतीश रेड्डी को सम्मानित किया हैं।

     रेड्डी बीते 100 सालों में यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय वैज्ञानिक हैं।

    इस फैलोशिप सम्मान को एयरोस्पेस जगत में नोबेल पुरस्कार माना जाता है। यह एयरोस्पेस क्षेत्र में दिए असाधारण योगदान के लिए दिया जाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान है। पहला आनरेरी फैलोशिप सम्मान वर्ष 1917 में प्रदान किया गया था।
     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • DRDO का गठन: 1958
    •  मुख्यालय: नई दिल्ली

    नेहा दीक्षित को अंतर्राष्ट्रीय प्रेस फ्रीडम अवार्ड से किया गया सम्मानित

    अंतर्राष्ट्रीय प्रेस फ्रीडम अवार्ड -नेहा दीक्षित 

    भारतीय पत्रकार नेहा दीक्षित को वर्ष 2019 के अंतर्राष्ट्रीय प्रेस फ्रीडम अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

    यह पुरस्कार कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (CPJ) द्वारा प्रदान किया जाता है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य उन पत्रकारों को प्रोत्साहित करना हैं जिन्होंने बिना डरे एक पत्रकार होने के दायित्व को निभाया हैं। 

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट (CPJ) गठन: 1981
    • मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका

    मनीषा कुलश्रेष्ठ को 28वें बिहारी पुरस्कार से किया गया सम्मानित

    मनीषा कुलश्रेष्ठ

    राजस्थान की प्रसिद्ध लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ को उनके उपन्यास 'स्वप्नाश' के लिए वर्ष 2018 के 28वें बिहारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार केके बिड़ला फाउंडेशन द्वारा प्रवर्तित तीन साहित्य पुरस्कारों में से एक है, जिसे केवल राजस्थानी या राजस्थान के लेखकों को दिया जाता है।

     यह पिछले 10 वर्षों में हिंदी या राजस्थानी में प्रकाशित उत्कृष्ट लेखन के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है। प्रसिद्ध हिंदी कवि बिहारी के नाम पर दिए जाने वाले इस पुरस्कार में 2.5 लाख का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र एवं एक प्रतीक चिन्ह प्रदान किया जाता है।

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • केके बिड़ला फाउंडेशन का नाम प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति कृष्ण कुमार बिड़ला के नाम पर रखा गया है।
    • स्थापना: 1991, दिल्ली

    बिली ईलिश बनी बिलबोर्ड की वुमन ऑफ द ईयर

    वुमन ऑफ द ईयर-बिली ईलिश

    गायिका बिली ईलिश को बिलबोर्ड के वुमन ऑफ द ईयर 2019 से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट को बिलबोर्ड सम्मारोह में  बिलबोर्ड ऑफ़ द डिकेड अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 

    सुरेश कृष्णा को 'क्वालिटी रत्न' पुरस्कार से किया गया सम्मानित

    सुरेश कृष्णा - 'क्वालिटी रत्न' पुरस्कार

    भारत के पहले 'क्वालिटी रत्न' पुरस्कार  सुंदरम फास्टनर्स लिमिटेड के अध्यक्ष सुरेश कृष्णा को सम्मानित किया    गया ।

      उन्होंने 1998 में जापान इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट मेंटेनेंस के साथ मिलकर TPM क्लब ऑफ इंडिया का गठन किया और इसके पहले अध्यक्ष बने। उन्हें ये पुरस्कार व्यावसायिक निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) इंस्टीट्यूट ऑफ क्वालिटी द्वारा बेंगलुरु में आयोजित 27वें क्वालिटी सम्मेलन में दिया गया।

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • CII गठन: 1895
    • मुख्यालय: नई दिल्ली

    ओडिया की ज्हिली दलाबेहेरा को दिया जाएगा वर्ष 2019 का एकलव्य पुरस्कार

    एकलव्य पुरस्कार-ज्हिली दलाबेहेरा

    कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और राज्य को सम्मान दिलाने वाली ओडिया की महिला वेटलिफ्टर ज्हिली दलाबेहेरा वर्ष 2019 के 27वें एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

     इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPACT) द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र के साथ 5 लाख रु का नकद पुरस्कार शामिल है।


     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • यह पुरस्कार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचो पर प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए दिया जाता है।
    • एकलव्य पुरस्कार की स्थापना 1993 में की गई थी।

    बांग्लादेश के फ्लोटिंग स्कूल प्रोजेक्ट ने जीता आगा खान आर्किटेक्चर अवार्ड

    आगा खान आर्किटेक्चर अवार्ड

    बांग्लादेश के फ्लोटिंग स्कूल प्रोजेक्ट ने आगा खान आर्किटेक्चर अवार्ड जीता. बांग्लादेश पानी का देश है. इसके परिदृश्य का एक बड़ा हिस्सा मानसून के महीनों के दौरान पानी के भीतर डूबा रहता है.

     जब रजिया आलम इंग्लैंड से एक शिक्षक के रूप में सेवानिवृत्ति के बाद वापस आईं, तो वह बच्चों के लिए एक स्कूल बनाना चाहती थीं, जो सीखने के लिए विशाल, आधुनिक और स्वस्थ हो.

    बांग्लादेश के दक्षिण कनारचोर में ‘The Arcadia Education Project’ एक नवीन अवधारणा है. यह राजधानी शहर ढाका के पास स्थानीय सामग्रियों और विशेषज्ञता के साथ बनाया गया एक जलस्थलचर स्कूल है. 

    एलियूड किपचोगे और दालिलाह मुहम्मद को चुना गया एथलीट ऑफ द इयर

    एलियूड किपचोगे और दालिलाह मुहम्मद

    दो घंटे से कम में मैराथन पूरी करने वाले एलियूड किपचोगे और 400 मीटर बाधा दौड़ विश्व चैम्पियन दालिलाह मुहम्मद ने ‘वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एथलीट का पुरस्कार’ जीता।

    किपचोगे (35 वर्ष) ने शनिवार को मोनाको में यह पुरस्कार हासिल किया, उन्होंने पिछले महीने उन्होंने 42.195 किलोमीटर की दूरी एक घंटे 59 मिनट 40.2 सेकेंड में तय करके इतिहास रचा था । 

    अमेरिका की दालिलाह ने इस सुनहरे वर्ष में अमेरिकी ट्रायल्स में 52.20 सेकेंड समय के 2003 से चले आ रहे रिकार्ड को तोड़कर विश्व रिकार्ड बनाया था और इसके बाद उन्होंने दोहा में नये विश्व रिकार्ड समय 52.16 सेकेंड से विश्व चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक जीता था।

    ग्रेटा थनबर्ग को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित

    अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार

    स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ उनेक संघर्ष और दुनिया भर में स्कूली बच्चों के साथ एक मुहिम शुरू करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 

    साथ ही कैमरून की 15 वर्षीय शांति कार्यकर्ता डिविना मलौम को भी जिहादी समूह बोको हराम के खिलाफ उनकी संघर्ष की भवना और ‘‘शांतिपूर्ण संघर्ष’’ के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

    स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार 2019

    स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण पुरस्कार 

    केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री ने विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर प्रवासी भारतीय केन्‍द्र, नई दिल्ली में विभिन्न श्रेणियों में शीर्ष रैंकिंग प्राप्‍त करने वाले राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों और जिलों को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 पुरस्कार से सम्मानित किया।

     सूची में शीर्ष रैंक प्राप्‍त करने वाला राज्‍य - तमिलनाडु, शीर्ष रैंक प्राप्‍त करने वाला जिला - पेड्डापल्ली (तेलंगाना) और अधिकतम नागरिक भागीदारी वाला राज्‍य - उत्तर प्रदेश रहा।

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री: डी.वी. सदानंद गौड़ांड

    PETA कोहली को 'पर्सन ऑफ द ईयर' से करेगा सम्मानित

     'पर्सन ऑफ द ईयर'- विराट कोहली 

    भारत के कप्तान विराट कोहली को जानवारों के प्रति उनके लगाव और देख-भाल के लिए पीपुल फोर द एथिकल ट्रीटमेंट आफ एनिमेशनल्स (PETA) के 'पर्सन ऑफ द ईयर 2019' के लिए चुना गया हैं।

     इन प्रयासों में जानवरों की स्थितियों में सुधार लाने के लिए कोहली द्वारा भारत की ओर से पेटा अधिकारियों को लिखा पत्र भी शामिल है, जिसमे आमेर किले में सवारी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हाथी मालती को छोड़ने के लिए कहा गया था, जिसे कथित तौर पर आठ लोगो ने मिलकर काफी बुरे तरीके से पीटा था। 

    PETA पुरस्कार उन लोगों या संगठनों को दिया जाता है जो जानवरों के कल्याण और जानवरों के खिलाफ हिंसा को रोकने की पहल करते हैं।

    परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • PETA की स्थापना: 22 मार्च, 1980
    • मुख्यालय: नोरफोक, वर्जीनिया, अमेरिका

    • सर डेविड एटनबरो को दिया जाएगा साल 2019 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

    इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

    देश की पहली महिला पीएम इंदिरा गांधी की 102वीं जयंती के अवसर पर शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के क्षेत्र में दिए जाने वाले इंदिरा गांधी पुरस्कार से इस साल प्रसिद्ध प्रकृतिवादी और प्रसारक सर डेविड एटनबरो को जैव विविधता संक्षरण में किए उनके अथक प्रयासों के लिए सम्मानित किया जाएगा।

     उनका चयन इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट द्वारा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में एक अंतर्राष्ट्रीय जूरी ने किया।

    इस पुरस्कार के अंतर्गत 25 लाख रुपए नकद, ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है। 2017 के पुरस्कार से भारत के पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह को सम्मानित किया गया था।

    बजरंग पुनिया और गौरव शर्मा दुबई में सम्मानित

    बजरंग पुनिया और गौरव शर्मा

    भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को दुबई में इंडो अरब लीडर्स समिट एंड अवार्ड्स 2019 में इंडियन पर्सनेलिटी ऑफ द ईयर-(स्पोर्ट्स) से सम्मानित किया गया है।

     साथ ही विश्व पावरलिफ्टिंग के चैंपियन महंत गौरव शर्मा को विजनरी लीडर्स ऑफ द ईयर (स्पोर्ट्स) पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • यूएई के राष्ट्रपति: खलीफा बिन जायद अल नाहयान ; राजधानी: अबू धाबी
    • मुद्रा: यूएई दिरहम

    दिल्ली मेट्रो ने अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस में जीते दो पुरस्कार

    दिल्ली मेट्रो ने अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस

    दिल्ली मेट्रो रेल निगम को जन-जन के बीच ग्रीन और स्थायी परिवहन के रूप में बढ़ावा देने वाली सराहनीय पहल के लिए दो पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 

    DMRC को लखनऊ में 15 से 17 नवंबर तक आयोजित 12वे अर्बन मोबिलिटी इंडिया कांफ्रेंस एंड एक्सपो 2019 में सर्वश्रेष्ठ ग्रीन पहलों की श्रेणी में 'लास्ट माइल कनेक्टिविटी' परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ गैर-मोटर चालित परिवहन और 'ग्रीन मेट्रो परियोजना-सतत और व्यवहार्य शहरी परिवहन की पहल' के लिए सम्मानित किया गया। 


     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • दिल्ली मेट्रो की पहली सेवा दिसंबर 2002 में रेड लाइन के शाहदरा-तीस हजारी मार्ग पर शुरू की गई थी। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क 250 से अधिक मेट्रो स्टेशनों के साथ 350 किलोमीटर तक फैला हुआ है।
    • स्थापना: 3 मई 1995; मुख्यालय: नई दिल्ली

    श्रीदेवी और रेखा को प्रतिष्ठित एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार से किया गया सम्मानित

     एएनआर राष्ट्रीय पुरस्कार-श्रीदेवी और रेखा

    दो प्रसिद्ध अभिनेत्रियों श्रीदेवी और रेखा को क्रमशः 2018 और 2019 के अक्कीनेनी नागेश्वर राव राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

     यह पुरस्कार प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता चिरंजीवी द्वारा दिया गया । इस पुरस्कार  की शुरुआत अक्कीनेनी इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा की गई थी जिससे प्रतिवर्ष भारतीय सिनेमा में विशेष प्रभाव डालने वाले कलाकारों को सम्मानित किया जाता है।

    रेज़वाना चौधरी को ढाका में ICCR पुरस्कार से किया गया सम्मानित

     ICCR पुरस्कार-रेज़वाना चौधरी


    बांग्लादेश की प्रसिद्ध रबींद्र संगीत की व्याख्याता रेज़वाना चौधरी बन्न्या को ढाका में प्रतिष्ठित ICCR पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

     यह पुरस्कार बांग्‍लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा आयोजित एक संगीत समारोह में प्रदान किया।

    उन्होंने शान्तिनिकेतन में प्रचलित गुरु-शिष्य परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए बांग्लादेश में एक संगीत विद्यालय शूरेर धारा की स्थापना की। 

    ICCR प्रायोजित छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत विभिन्न भारतीय विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने वाले विदेशी छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षात्मक योगदान देने के लिए देने के लिए 2015 में प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार की स्थापना की गई।

    तंबाकू बोर्ड ऑफ इंडिया ने गोल्डन लीफ अवार्ड जीता

    गोल्डन लीफ अवार्ड 

    तम्बाकू बोर्ड ऑफ इंडिया, गुंटूर, को एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में टैब एक्सपो 2019 कार्यक्रम में गोल्डन लीफ अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

     तंबाकू बोर्ड के कार्यकारी निदेशक के. सुनीता को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। यह पुरस्कार बोर्ड को भारत में फ्ल्यू-क्योर वर्जीनिया (FCV) तंबाकू की खेती में विभिन्न स्थिरता (हरी) पहल शुरू करने के प्रयासों के लिए प्रदान किया गया था।

     यह पुरस्कार वर्ष 2019 के लिए सबसे प्रभावशाली सार्वजनिक सेवा पहल शुरू करने की श्रेणी में दिया गया।

    एशियाई फिल्म महोत्सव बार्सिलोना में फिल्म "भोंसले" ने जीता पुरस्कार

    एशियाई फिल्म महोत्सव-"भोंसले"

    समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म "भोंसले" ने एशियाई फिल्म महोत्सव बार्सिलोना में प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं  फिल्म ने महोत्सव में 'सर्वश्रेष्ठ पटकथा' और 'सर्वश्रेष्ठ निर्देशक' श्रेणियों में दो पुरस्कार प्राप्त किए हैं फिल्म का
    निर्देशन देवाशीष मखीजा ने किया है

    रॉबर्ट डी नीरो को SAG-लाइफ अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

    SAG-लाइफ अचीवमेंट पुरस्कार-रॉबर्ट डी नीरो

    हॉलीवुड स्टार और दो बार के ऑस्कर विजेता रॉबर्ड डी नीरो को SAG-AFTRA's के 26वें संस्करण समारोह 2019 में कैरियर और मानवीय उपलब्धि के लिए SAG-AFTRA's के सर्वोच्च सम्मान SAG लाइफ अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

     SAG लाइफ अचीवमेंट अवार्ड प्रतिवर्ष "अभिनय पेशे के बेहतरीन आदर्शों" वाले अभिनेता को प्रोत्साहन देने के लिए दिया जाता है।

    भारत के रवि प्रकाश ने जीता ब्रिक्स-यंग इनोवेटर पुरस्कार


    ब्रिक्स-यंग इनोवेटर पुरस्कार

    भारतीय पीएचडी छात्र रवि प्रकाश ने छोटे और सीमांत ग्रामीण डेयरी किसानों के लिए, दूध ठंडा करने की स्‍वदेश में निर्मित और किफायती इकाई के अविष्‍कार के लिए  ब्रिक्स-यंग इनोवेटर पुरस्कार जीता है।



     भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - राष्‍ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्‍थान बंगलुरु में पीएचडी के छात्र रवि प्रकाश ब्राजील में चौथे ब्रिक्‍स - युवा वैज्ञानिक मंच 2019 में भाग लेने गए 21 सदस्‍यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल थे।



     चौथे BRICS-YSF का विषय "साइबरसिक्यूरिटी एंड बायो-इकॉनमी" था, यह युवा उद्यमिता और नेतृत्व की प्रमुख गतिविधियों के रूप में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की महत्वपूर्ण रणनीति पर प्रकाश डालता है।



    वन्यजीव वैज्ञानिक के. उल्लास करन्ता को दिया गया जॉर्ज स्कॉलर लाइफटाइम अवार्ड

    जॉर्ज स्कॉलर लाइफटाइम अवार्ड

      सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ स्टडीज, बेंगलुरु के निदेशक और वन्यजीव वैज्ञानिक के. उल्लास करन्ता को वन्यजीव संरक्षण विज्ञान के क्षेत्र में दिए गए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जॉर्ज स्कॉलर लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया गया।

     वह डॉ जॉर्ज स्कॉलर सम्मान पाने वाले, वन्यजीव संरक्षण सोसायटी (WCS), न्यूयॉर्क द्वारा स्थापित पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता हैं, जिन्हें विश्व के महानतम वन्यजीव वैज्ञानिकों और संरक्षणवादियों में से एक माना जाता है।



     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • वन्यजीव संरक्षण सोसायटी की स्थापना: 26 अप्रैल, 1895
    • मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
    • लेखिका शांता गोखले को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

    लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार -लेखिका शांता गोखले

    सुविख्यात लेखिका, अनुवादक और फिल्म समीक्षक शांता गोखले को 'टाटा लिटरेचर लाइव' लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा। 

    1939 में महाराष्ट्र के दहानू शहर में जन्मी लेखिका ने हाल ही में अपने संस्मरण वन फुट ऑन द ग्राउंड: ए लाइफ टोल्ड थ्रू द बॉडी को प्रकाशित किया हैं।

     उन्हें 2015 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से भी सम्मिमानित किया जा चुका हैं। साथ ही कवि के. सच्चिदानंदन को टाटा लिटरेचर लाइव पोएट लॉरेट के 2019 पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा ।

    कुमार मंगलम बिड़ला को ग्लोबल एशियन अवार्ड से किया गया सम्मानित

    ग्लोबल एशियन अवार्ड -कुमार मंगलम बिड़ला

    आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला को "शक्तिशाली व्यक्ति जिसके व्यवसाय पदचिह्न और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता ने अंतर्राष्ट्रीय हित और ध्यान आकर्षित किया है" के लिए,ABLF ग्लोबल एशियन अवार्ड से सम्मानित किया गया।

    2019 के इन्फोसिस पुरस्कारों की गई घोषणा

    2019 के इन्फोसिस पुरस्कारों

    2019 के इन्फोसिस पुरस्कारों की घोषणा 7 नवंबर को बेंगलुरु के इन्फोसिस परिसर में की गई।

     यह पुरस्कार समकालीन शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों की उत्कृष्ट उपलब्धियों को सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष छह श्रेणियों में दिया जाता है

     जो इस वर्ष : मानविकी: मनु वी देवदेवनजीवन विज्ञान: मंजुला रेड्डीगणितीय विज्ञान: सिद्धार्थ मिश्रा, भौतिक विज्ञान: जी मुगेशसामाजिक विज्ञान: आनंद पांडियनइंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान: सुनीता सरावगी को दिया गया हैं।

     वार्षिक पुरस्कार में शुद्ध स्वर्ण पदक, प्रशस्ति पत्र और 100,000 डॉलर की राशि  या भारतीय रुपये समतुल्य राशि शामिल है।

    लेखक अभिषेक सरकार ने ढाका लिट-फेस्ट में जीता पुरस्कार
    लेखक अभिषेक सरकार

    ढाका लिटरेचर फेस्टिवल के 9वें संस्करण में, पश्चिम बंगाल के लेखक अभिषेक सरकार और बांग्लादेशी कवि रोफिकुज्जमान रोनी को जेमकोन यंग लिटरेचर अवार्ड और जेमकोन यंग पोएट्री अवार्ड से सम्मानित किया गया।

     अभिषेक और रोफिकुज़्ज़मान को अपनी-अपनी कृतियों क्रमशः "निशिधो" और "धोशर तामते रोंग" के लिए पुरस्कार जीते हैं।

    इस वर्ष के लिट-फेस्ट का विशेष ध्यान स्वदेशी भाषाओं पर है क्योंकि यूनेस्को ने 2019 को स्वदेशी भाषा संरक्षण के वर्ष के रूप में चिह्नित किया है।

    गुलाब कोठारी को राजा राम मोहन राय पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

     राजा राम मोहन राय पुरस्कार-गुलाब कोठारी

    राजस्थान पत्रिका समूह के अध्यक्ष गुलाब कोठारी को पत्रकारिता में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए, भारतीय प्रेस परिषद द्वारा प्रस्तुत प्रतिष्ठित राजा राम मोहन राय पुरस्कार के लिए चुना गया है।

     संवाददाता संजय सैनी, दैनिक भास्कर, मंदी, और राज चेंगप्पा, संपादकीय समूह निदेशक, इंडिया टुडे को संयुक्त रूप से 'ग्रामीण पत्रकारिता' की श्रेणी में पुरस्कार के लिए चुना गया है।

     परीक्षा  के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
    • भारतीय प्रेस परिषद का गठन: 1966; मुख्यालय: नई दिल्ली

    सर्बिया की सारा दमनजनोविक ने जीता "मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019"


    "मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019"

    \केरल के कोच्चि गोकुलम कन्वेंशन सेंटर में 'मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2019' के 5वें संस्करण का आयोजन किया गया । 

    इस आयोजन में सर्बिया की सारा दमजनोविक को 2019 का मिस एशिया ग्लोबल टाइटल का ताज पहनाया गया है। यह खिताब एशियाई क्षेत्र के विजेता को दिया जाता है। वियतनाम की गुयेन थी येन ट्रांग को शेष विश्व मिस एशिया खिताब दिया गया।

     इसमें भारत की समिक्षा सिंह ने 'फेस मिस ब्यूटीफुल' का उप-खिताब जीता। अगला मिस एशिया ग्लोबल टाइटल 2020 ’मलेशिया में आयोजित किया जाएगा।



    माधुरी विजय के पहले उपन्यास ने जीता 2019 का साहित्य जेसीबी पुरस्कार

     साहित्य जेसीबी पुरस्कार-माधुरी विजय

    यू.एस. मूल की भारतीय लेखिका माधुरी विजय ने उनके पहले उपन्यास, "द फार फील्ड" के लिए इस साल के साहित्य जेसीबी पुरस्कार जीता हैं, ये लेखन के क्षेत्र में दिया जाने वाला सबसे कीमती भारतीय पुरस्कार है।

     उपन्यास फोर्थ एस्टेट इंडिया द्वारा प्रकाशित हैं, जो कश्मीर में 1990 के दशक में हुए नरसंघार की पृष्ठभूमि के खिलाफ जटिल व्यक्तिगत कहानी बयान करता है। 

    उन्हें पुरस्कार के रूप में दिल्ली कलाकार द्वय ठुकराल और टैगरा द्वारा मिरर मेल्टिंग नामक मूर्ति और 25 लाख रुपये राशि भी दी जाएगी ।

    2018 में, साहित्य के लिए जेसीबी पुरस्कार बेन्यामिन द्वारा लिखित जैस्मिन डेज़ को दिया गया हैं, जिसका अनुवाद मलयालम से शहनाज़ हबीब ने किया हैं।

    नीरज शर्मा को दिया जाएगा 'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड'

     'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड'-नीरज शर्मा


    भारतीय मूल के शोधकर्ता नीरज शर्मा को ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा 'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड' दिया गया ।

     यह पुरस्कार अगली पीढ़ी के बैटरी सिस्टम जैसे कि सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने के लिए दिया जाता है जो न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव छोड़ते हैं। वह दक्षिण वेल्स विश्वविद्यालय (UNSW) के रसायन विज्ञान के स्कूल में प्रोफेसर हैं।

    न्यूट्रॉन और एक्स-रे प्रकीर्णन विधियों के उपयोग में वैश्विक लीडरो में से एक माने जाने वाले नीरज शर्मा सेफ-सॉलिड-स्टेट बैटरीऊर्जा-सघन लिथियम-सल्फर बैटरीड्यूल फ़ंक्शन सौर बैटरी और रीसाइक्लिंग के लिए तरीकों की खोज कर रहे हैं।



    रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री ने जीता BAFTA और स्कॉटलैंड पुरस्कार

    BAFTA और स्कॉटलैंड पुरस्कार

    रियल कश्मीर फुटबॉल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री को स्कॉटलैंड के ग्लासगो में हुए एक शानदार समारोह में प्रतिष्ठित ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न अवार्ड्स (BAFTA) एंड स्कॉटलैंड अवार्ड से नवाजा गया हैं।



    सुदर्शन पटनायक को मिलेगा 2019 का इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड


    सुदर्शन पटनायक


    विश्व में प्रसिद्ध ओडिशा के सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक को प्रतिष्ठित इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट 
    अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है।

     उन्हें 13 से 18 नवंबर2019 को आयोजित होने वाले इटली में अंतर्राष्ट्रीय स्कोर्ना सैंड नाट्य उत्सव के दौरान 

    सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 2014 में केन्द्रीय सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'पद्म श्रीपुरस्कार से

    सम्मानित किया गया था।







      Blogger Comment
      Facebook Comment

    0 comments:

    Post a Comment